टिकटॉक चैलेंज को पूरा करने के लिए गर्दन में लपेटा स्कार्फ, मौत के खेल में गई 16 साल की लड़की की जान

पेरिस : फ्रांस में एक 16 साल की लड़की की 'स्कार्फ गेम' नामक एक टिकटॉक चैलेंज को पूरा करने की कोशिश करते हुए मौत हो गई। यह टिकटॉक के खतरनाक 'ब्लैकआउट चैलेंज' की याद दिलाता है जिसने पिछले एक साल में कई लोगों की जान ली है। जैम प्रेस के हवाले से न्यूयॉर्क पोस्ट ने बताया कि डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में जन्मी क्रिस्टी सिबाली डॉमिनिक ग्लोयर गैसाइल ने जब यह खतरनाक चैलेंज पूरा करने की कोशिश की तब वह अपने घर ही पर थीं।

पिछले महीने 27 मई को उनकी मौत हो गई थी। उन्हें बुधवार को फ्रांस के ऑरलियन्स में उनके घर के पास फ्लेरी-लेस-ऑब्रेस कब्रिस्तान में दफनाया गया। खबर के अनुसार, खतरनाक टिकटॉक चैलेंज में गर्दन के चारों ओर एक स्कार्फ बांधा जाता है जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है और आखिर में शख्स दम तोड़ देता है। 'ब्लैकआउट चैलेंज' की तरह यह चैलेंज भी मस्तिष्क तक ऑक्सीजन की पहुंच को बाधित कर सकता है।

टिकटॉक ने लगाया चैलेंज पर बैन

इस चैलेंज से दौरे, गंभीर चोट और कुछ मामलों में मौत भी हो सकती है। क्रिस्टी की मौत दम घुटने वाले 'चोकिंग चैलेंज' के एक पैटर्न का हिस्सा है जो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीनी कंपनी ने इस चैलेंज पर बैन लगा दिया है और टिकटॉक पर 'स्कार्फ गेम' शब्द सर्च करने पर 'नो रिजल्ट फाउंड' नजर आ रहा है।

कैमरे पर शराब पीने से हुई मौत

ऐसा ही एक मामला कुछ समय पहले चीन से सामने आया था। कैमरे पर अत्यधिक शराब पीने के चलते एक चीनी सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर की मौत हो गई थी। इंफ्लुएंसर ने 'पीके' चैलेंज को पूरा करने के लिए 30 से 60 प्रतिशत अल्कोहल वाली एक चीनी शराब बैजू पी थी। 34 साल के वांग नामक शख्स ने सात बोतल शराब पी थी जिसके बाद उसकी तबियत खराब हुई और कुछ घंटों बाद उसकी मौत हो गई।

2023-06-10T12:02:33Z dg43tfdfdgfd