PAYTM NEWS: कौन हैं मंजू अग्रवाल, जिन्होंने पेटीएम वाले विजय शर्मा का साथ छोड़ दिया?

Paytm Share Price: पेटीएम पेमेंट बैंक से इस्‍तीफा देने वाली मंजू अग्रवाल ने एसबीआई समेत कई संस्‍थानों में सीन‍ियर पदों पर काम क‍िया है. उन्‍हें र‍िटेल बैंक‍िंग, ड‍िज‍िटल बैंक‍िंग और कस्‍टमर सर्व‍िस में 34 साल का अनुभव है.  

Who is Manju Agarwal: 31 जनवरी से जब से र‍िजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के ख‍िलाफ कदम उठाया है. तब से पेटीएम की मुश्‍क‍िलें खत्‍म होने का नाम नहीं ले रही हैं. एक के बाद एक कई तरह की परेशान‍ियों का पेमेंट्स बैंक को सामना करना पड़ रहा है. आरबीआई गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास ने सोमवार को कहा क‍ि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ख‍िलाफ की गई कार्रवाई पर फ‍िर से व‍िचार करने की क‍िसी तरह की गुंजाइश नहीं है. पेटीएम की तरफ से यूपीआई सर्व‍िस को चालू रखने की भी कोश‍िश की जा रही है. कंपनी की यह कोश‍िश है क‍ि पेटीएम एप को थर्ड पार्टी पर ट्रांसफर कर द‍िया जाए.

शेयर 45 प्रत‍िशत से ज्‍यादा टूट चुका

प‍िछले कुछ द‍िनों में ही पेटीएम का शेयर 45 प्रत‍िशत से ज्‍यादा टूट चुका है. कंपनी के न‍िवेशकों को और झटका 9 फरवरी को उस समय लगा था जब पेटीएम पेमेंट्स बैंक की स्वतंत्र निदेशक मंजू अग्रवाल ने बोर्ड से इस्तीफा दिया था. अग्रवाल के अलावा बैंक के स्वतंत्र निदेशक शिंजिनी कुमार ने भी 1 फरवरी को निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया था. अग्रवाल के इस्‍तीफे पर शेयर बाजार की तरफ से पेटीएम से स्पष्टीकरण मांगा गया था. पेटीएम की तरफ से शेयर बाजारों को दी गई जानकारी में कहा गया क‍ि 'पीपीबीएल (PPBL) ने हमें सूचित किया है कि स्वतंत्र निदेशक मंजू अग्रवाल ने अपने न‍िजी कारणों से 1 फरवरी, 2024 को इस्तीफा दिया है.'

कौन हैं मंजू अग्रवाल

पेटीएम पेमेंट बैंक को लेकर चर्चा में आईं मंजू अग्रवाल को 34 साल का बैंक‍िंग का अनुभव है. वह देश- व‍िदेश में एसबीआई के साथ र‍िटेल बैंक‍िंग, ड‍िज‍िटल बैंक‍िंग और कस्‍टमर सर्व‍िस में लंबे समय तक काम कर चुकी हैं. उनकी ल‍िंक्‍डइन प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के अनुसार उन्‍होंने जियो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड की शुरुआत के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के साथ एसबीआई की पार्टनरश‍िप का नेतृत्व किया. वह पॉलीकैब इंड‍िया ल‍िम‍िटेड, ग्‍लेनमार्क लाइफ साइंसेज, गल्‍फ ऑयल लुब्रीकेंट्स इंड‍िया ल‍िम‍िटेड में वर‍िष्‍ठ पदों पर काम क‍िया है. 

एजुकेशन

मंजू अग्रवाल ने इलाहाबाद यून‍िवर्स‍िटी से राजनीत‍िक व‍िज्ञान में 1976-1978 एमए क‍िया. साल 2005 में उन्‍होंने यूरोमनी यूनाइटेड क‍िंगडम से सर्ट‍िफ‍िकेशन क‍िया. इसके बाद 2007 में इंड‍ियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकाता से पढ़ाई की.

शेयर का हाल

पेटीएम का शेयर प‍िछले 10 द‍िन में 45 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा ग‍िर चुका है. मंगलवार के कारोबारी सत्र के दौरान शेयर 400 रुपये पर खुला. कारोबारी सत्र के दौरान स्‍टॉक ने 380 रुपये का लो और 408.65 रुपये का हाई टच क‍िया. शेयर ले 52 हफ्ते के दौरान 380.35 रुपये का लो लेवल और 998.30 रुपये हा हाई लेवल टच क‍िया.

क्‍या है पूरा मामला

रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को पीपीबीएल (PPBL) पर कई तरह की पाबंदियां लगाई थीं. आरबीआई की तरफ से बैंक को 29 फरवरी के बाद ग्राहक खातों, वॉलेट, फास्टैग और अन्य साधनों में जमा या टॉप-अप स्वीकार बंद करने का आदेश द‍िया गया. इसके एक द‍िन बार ही अग्रवाल ने पीपीबीएल (PPBL) से इस्तीफा दे दिया था. उनके र‍िजाइन को लेकर शेयर बाजार ने पेटीएम से स्पष्टीकरण मांगा था. पीपीबीएल में 49 प्रतिशत हिस्सा वन97 कम्युनिकेशंस के पास है. बैंक में विजय शेखर शर्मा के पास 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. अग्रवाल के अलावा स्वतंत्र निदेशक शिंजिनी कुमार ने भी 1 फरवरी को बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स से इस्तीफा द‍िया है.

2024-02-13T09:34:59Z dg43tfdfdgfd