BASANT PANCHAMI 2024: बसंत पंचमी और वैलेंटाइन डे एक ही दिन! 57 साल बाद बन रहा है दुर्लभ संयोग

Basant Panchami 2024: हर साल 14 फरवरी के दिन वैलेंटाइन डे मनाया जाता है लेकिन इस साल वैलेंटाइन डे बहुत ही खास होने वाला है क्योंकि इस साल 14 फरवरी के दिन बसंत पंचमी का त्योहार भी मनाया जाएगा. जो कि हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन मनाया जाता है. इस दिन मां सरस्वती के साथ ही कामदेव और रति की भी पूजा होती है. कामदेव और रति को प्रेम का स्वरूप कहा जाता है और मान्यता है कि धरती पर प्यार का संचार इन्होंने ही किया था. बसंत पंचमी को अबूझ साया भी कहा जाता है और इस दिन शादी-विवाह, मुंडल, गृह प्रवेश और मुंडन आदि जैसे कई मांगलिक किए जाते हैं. सबसे खास बात है कि बसंत पंचमी और वैलेंटाइन डे का रिश्ता प्रेम से है और ऐसे में दोनों का एक ही दिन मनाया जाना बेहद ही दुर्लभ संयोग है. यह संयोग करीब 57 साल बाद बन रहा है.

बसंत पंचमी है अबूझ मुहूर्त

जिन लोगों की शादी का मुहूर्त नहीं निकल रहा है वह बसंत पंचमी के दिन शादी कर सकते हैं क्योंकि इसे अबूझ मुहूर्त कहा जाता है. इस तिथि पर शादी करना बहुत ही शुभ व मंगल होता है. बसंत पंचमी के दिन ही वैलेंटाइन डे भी है ऐसे में रिश्ते में जीवनभर प्यार बना रहेगा. कहा जाता है कि बसंत पंचमी के दिन जिनकी शादी होती है उन्हें सभी देवी-देवताओं को आशीर्वाद प्राप्त होता है और यह रिश्ता 7 जन्मों तक बना रहता है.

बसंत पंचमी और वैलेंटाइन डे

ज्योतिषाचार्य के अनुसार बसंत पंचमी शिक्षा, प्रेम, ज्ञान और कला का प्रतीक होता है. इस क्षेत्र से जुड़े लोग इस दिन मां सरस्वती का पूजन करते हैं. साथ ही यह भी मान्यता है कि इस दिन कामदेव और रति की पूजा करने से दांपत्य जीवन में हमेशा खुशहाली बनी रहती है. सभी जानते हैं कि वैलेंटाइन डे पर लोग एक-दूसरे के प्रति प्यार का इजहार करते हैं. ऐसे में वैलेंटाइन डे और बसंत पंचमी का एक दिन मनाया जाना प्रेमी जोड़ों के लिए बहुत खास है. क्योंकि इस दिन आप अपनी भावनाएं व्यक्त करने के साथ ही भगवान का भी आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. India.Com इसकी पुष्टि नहीं करता. इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें.

2024-02-13T09:38:33Z dg43tfdfdgfd