पिता ने कहा शादी नहीं करोगी.. तो कर लेंगे आत्महत्या, बेटी ने किया ये काम...

गुलशन कश्यप/जमुई. जब 16 साल की थी तब पिता ने शादी कर देने की कोशिश की. बेटी ने जब मना किया तो पिता ने धमकी दी कि अगर शादी नहीं की तो आत्महत्या कर लेंगे. इसके बाद लड़की अपने पिता से भी लड़ गई. ये कहानी है बचपन में अपने बाल विवाह को ठुकरा कर समाज के लिए प्रेरणा बनी बेबी कुमारी की. बेबी की कहानी काफी संघर्षों से भरी है. इससे पहले आपको हम ये बताएं कि बेबी की कहानी क्या है, आपको ये बता दें कि बेबी कुमारी मूलतः जमुई जिले की रहने वाली हैं, जिसे निर्वाचन आयोग के द्वारा स्वीप आइकॉन बनाया गया है. बेबी कुमारी की पहचान बाल विवाह रोकने और महिला उत्थान के क्षेत्र में काम करने को लेकर है. बेबी कुमारी जमुई जिला के खैरा प्रखंड क्षेत्र के टिटहियां गांव की रहने वाली है.

बेबी की उम्र जब 16 साल की हुई तब बेबी के पिता ने उसकी शादी लगा दी, लेकिन बेबी पढ़ना चाहती थी. लेकिन उनके पिता ने उसे धमकी दी कि वह शादी कर ले, अगर वह ऐसा नहीं करेगी तो उसके पिता आत्महत्या कर लेंगे. इसके बाद भी जब बेबी नहीं मानी तब बाप-बेटी के बीच ही ठन गई. झगड़े और तनातनी के बाद फैसला इस बात पर हुआ कि बेबी के पिता उसे एक साल देने के लिए राजी हो गए. उस वर्ष बेबी मैट्रिक की परीक्षा दे रही थी. बेबी ने बताया कि किसी तरह मैट्रिक की परीक्षा पास की. पिता को यह लगा कि बिना किसी संसाधन के परीक्षा कैसे पास कर सकेंगी, लेकिन उसने परीक्षा में भाग लिया और सेकंड डिवीजन से परीक्षा उत्तीर्ण कर ली.

यह भी पढ़ें- मात्र 3 महीने में हो जाता है ये फल..मेहनत कम..प्रजाति जन्नत, और कमाई 10 लाख, बाजार में आते ही हो जाता है खत्म

डेढ़ दर्जन से ज्यादा शादियां रुकवा चुकी है बेबी

बेबी ने बताया कि मैट्रिक की परीक्षा पास करने के बाद बाल विवाह के क्षेत्र में काम करने लगी और अब तक वह डेढ़ दर्जन से भी अधिक बाल विवाह रुकवा चुकी हैं. बेबी को एक दिन के लिए कनाडा का राजदूत भी बनाया गया था. बेबी नक्सल प्रभावित गांव में रहती है, जहां शिक्षा काफी देर से पहुंची. जिस कारण उसके गांव में शिक्षित लोगों की कमी थी. बेबी के इस प्रयास से अब उसके गांव में लड़कियां पढ़ने लगी है और अब वहां पर शिक्षा का माहौल है. बेबी अपने गांव में स्नातक पास करने वाली पहली युवती है. उसे निर्वाचन आयोग के द्वारा स्वीप आइकॉन बनाया गया है, इसके पहले बेबी एक दिन के लिए कनाडा के राजदूत का पद भी संभाल चुकी है.

2024-04-20T00:37:42Z dg43tfdfdgfd