AKSHAYA TRITIYA 2024: कब है अक्षय तृतीया 2024, आखा तीज पर बन रहे दुर्लभ सुकर्मा योग समेत 5 शुभ संयोग

Akshaya Tritiya 2024 kab hai: सनातन धर्म में अक्षय तृतीया तिथि (Akshaya Tritiya)  का विशेष महत्व है. इसे अबूझ मुहूर्त भी कहा जाता हैं. आसान शब्दों में कहें तो अक्षय तृतीया के दिन बिना किसी ज्योतिष सलाह और बिना किसी मुहूर्त के कोई भी शुभ कार्य कर सकते हैं. इसे आम बोलचाल की भाषा में आखा तीज भी कहते हैं. यह पर्व हर वर्ष वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस दिन यदि शादी-विवाह, सगाई या कोई शुभ कार्य किया जाए तो उस पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

कब है अक्षय तृतीया

10 मई 2024 दिन  शुक्रवार

शुभ मुहूर्त

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 10 मई को सुबह 04 बजकर 17 मिनट पर शुरू

समापन-11 मई को देर रात 02 बजकर 50 मिनट पर 

अक्षय तृतीया के दिन पूजा हेतु शुभ समय 

सुबह 05 बजकर 33 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक.  ज्योतिष के अनुसार सोने की खरीदारी हेतु कई शुभ योग बन रहे हैं.

अक्षय तृतीया पर शुभ योग

इन दिन लोग सोने की खरीदारी करते हैं  क्योंकि खरीदारी के लिए अक्षय तृतीया की तिथि शुभ मानी जाती है.ज्योतिषियों की मानें तो इस अक्षय तृतीया पर मंगलकारी सुकर्मा योग का निर्माण हो रहा है.  इसके अलावा, कई अन्य शुभ योग बन रहे हैं.सुकर्मा योग का निर्माण दोपहर 12 बजकर 08 मिनट से हो रहा है। वहीं इस योग का समापन 11 मई को सुबह 10 बजकर 03 मिनट तक है. आप गोल्ड की खरीदारी सुकर्मा योग में कर सकते हैं. रवि और सुकर्मा योग को ज्योतिष र शुभ कार्यों के लिए उत्तम मानते हैं. शास्त्रों में अक्षय तृतिया की तिथि को स्वयंसिद्ध मुहूर्त कहा गया है. साथ ही अक्षय तृतीया पर रोहिणी और मृगशिरा नक्षत्र का संयोग, तैतिल करण का योग , गर करण का निर्माण हो रहा है.  कुल मिलाकर कहें तो अक्षय तृतीया पर स्वर्ण खरीदने समेत शुभ कार्य करने हेतु कई शुभ संयोग बन रहे हैं.

सोने-चांदी की धातू खरीदना शुभ

अक्षय तृतीया के दिन सोना, चांदी या अन्य धातु खरीदना शुभ माना गया है. कहते हैं कि इससे बरकत होती है और तिजोरी कभी खाली नहीं होती. इस साल अक्षय तृतीया का पर्व 10 मई 2024 को मनाया जाएगा. इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ ही यदि 3 विशेष भी कर लिए जाएं तो घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली का वास होता है. आइए जानते हैं अक्षय तृतीया के दिन अपनाए जाने वाले उपायों के बारे में.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Vaishakh Month 2024: मई में पड़ेंगे अक्षय तृतीया, बुद्ध पूर्णिमा समेत कई व्रत, यहां देखें वैशाख माह के त्योहारों की पूरी लिस्ट

2024-04-25T01:23:07Z dg43tfdfdgfd