AMBIKAPUR NEWS: श्‍वान को बेहोश कर पथरी का किया गया सफलता पूर्वक आपरेशन, फट सकती थी पेशाब की थैली

नईदुनिया प्रतिनिधि, अंबिकापुर। बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर के पशु चिकित्सक डा देवेंद्र यादव ने कुत्ते के पेशाब के रास्ते में फंसे पथरी का सफलतापूर्वक आपरेशन किया। यदि आपरेशन नहीं होता तो कुत्ते के पेशाब की थैली फट सकती थी। डाग प्रेमी अंकित जायसवाल निवासी रामानुजगंज का डाग पिछले तीन-चार दिन से पेशाब नहीं कर पा रहा था। इस डाग का उपचार रामानुजगंज में चल रहा था किंतु उपचार का कोई असर नहीं हो रहा था। अंकित अपने डाग को लेकर पशु चिकित्सालय वाड्रफनगर पहुंचे। पशु चिकित्सालय वाड्रफनगर में डा देवेंद्र यादव के द्वारा पशु मालिक से उक्त समस्या के बारे में विस्तार से जानकारी ली गई।

चिकित्सक ने पेशाब के थैली वाले क्षेत्र का पालपेशन किया तो काफी टेंशन तथा फुला हुआ महसूस हुआ। पशु चिकित्सालय के टीम के द्वारा जब पेशाब के रास्ते में कैथेटर डाला गया तो यह पास नहीं हो पा रहा था। डायग्नोस्टिक संसाधनों की कमी के कारण पेशाब के रुकावट का कारण पता नहीं चल पा रहा था किंतु पटेल एक्स-रे वाड्रफनगर में डाग का एक्स-रे कराया गया तो पता चला कि पेशाब की शुरुआत वाले भाग में मटर के दाने के आकार का पथरी रास्ते में फंस गया है जिसके कारण यूरिन पास नहीं हो पा रहा था चिकित्सकों के टीम के द्वारा रेट्रो हाइड्रोपल्शन के द्वारा पथरी को पेशाब के थैले में भेजा गया उसके उपरांत डॉग को पूर्ण रूप से बेहोश करके शल्य क्रिया द्वारा पेशाब के थैले से बाहर निकाला गया।

यदि पथरी को बाहर नहीं निकाला जाता उस स्थिति में डॉग बहुत जोर करके पेशाब करने की कोशिश करता किंतु रास्ते में अवरोध होने के कारण पेशाब नहीं हो पा रहा था जिससे पेशाब का थैला फट जाता और डॉग की मृत्यु भी हो सकती थी किंतु अब इसे बचा लिया गया।आज के समय में पशुओं में अनेक प्रकार की बीमारियां होती है जिसको देखकर या पालपेट करके बीमारी का पता नहीं लगाया जा सकता है इसके लिए आधारभूत डायग्नोस्टिक उपकरण जैसे सीबीसी मशीन,यूएसजी मशीन, सिरम एनालाइजर,एक्स-रे मशीन , ऑक्सीजन कंसंट्रेट की आवश्यकता बहुत महसूस होती है किंतु यह कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है और बहुत ही कम संसाधन में भी बहुत अच्छा से अच्छा कार्य पशु चिकित्सालय वाड्राफनगर की टीम के द्वारा सफलतापूर्वक किया जा रहा है।

2024-04-24T06:53:00Z dg43tfdfdgfd