FILMY FRIDAY MANOJ BAJPAYEE: एक्टर जिसे पहले शॉट के बाद डायरेक्टर ने कहा - 'गेट आउट'...रिजेक्शन के बाद आया सुसाइड का ख्याल,शिल्पा शेट्टी की बहन से जुड़ी थी लिंकअप की खबरें

टेलेंटेड और वर्सेटाइल एक्टर मनोज बाजपेयी का हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग ही फैन बेस है. मनोज बाजपेयी का जन्म बिहार के बेतिया में एक मामूली किसान परिवार में 23 अप्रैल 1969 को हुआ था. एक छोटे से गांव से निकालकर बॉलीवुड की दुनिया का सफर मनोज बाजपेयी के लिए कितना संघर्षपूर्ण रहा और उन्होंने इसे कैसे तय किया ये हम जानेंगे. 

मनोज बाजपेयी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने 17 साल की उम्र में अपना घर छोड़ दिया था. इसके बाद वो दिल्ली आकर रहने लगे थे. यहां आकर उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन के लिए 3 बार अप्लाई किया लेकिन तीनों बार उनका फॉर्म रिजेक्ट हो गया. इससे वो इतने परेशान हो गए कि उनके मन में सुसाइड तक का ख्याल आने लगा. हालांकि इस दौरान परिवार और दोस्तों ने उनकी मदद की और वो इससे बाहर आ गए. फिर दोस्तों के समझाने पर मनोज ने बैरी ड्रामा स्कूल से बैरी जॉन के साथ थिएटर कर एक्टिंग सीखी.

डायरेक्टर ने कर दिया बाहर 

थिएटर के बाद आई काम की बारी. काम की तलाश में भी मनोज को बहुत भटकना पड़ा. एक बार वो अपनी फोटो लेकर काम के लिए एक जगह गए ,जहां पर उनकी फोटो एक असिस्टेंट डायरेक्टर ने फाड़ दी थी. उन्होंने ऑडिशन के लिए अपना पहला शॉट दिया ही था कि इससे पहले उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया.मनोज बाजपेयी के लिए संघर्ष का ये ऐसा दौर था कि उनके पास वड़ा पाव खाने तक के भी पैसे नहीं होते थे.काम की तलाश में ऐसे ही 4 साल बीत गए. फिर उन्हें महेश भट्ट के टीवी शो स्वाभिमान में एक छोटा सा रोल मिला. इस शो के लिए उन्हें हर एपिसोड के लिए 1500 रुपए मिलते थे. मनोज वाजपेयी को असली पहचान फिल्म सत्या से मिली. इसमें उन्होंने भीकू म्हात्रे का किरदार निभाया था और इसके लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया. इसके बाद तो ये सिलसिला चल निकला. फिजा, एलओसी कारगिल, वीर जारा, राजनीति ,आरक्षण, सत्याग्रह, सत्यमेव जयते उनकी बेहतरीन फिल्मों में से एक हैं. इसके अलावा वेब सीरीज द फैमिली मैन 1,2 की सफलता भी उनके नाम दर्ज है.

मुस्लिम लड़की से की शादी

ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि फिल्मों में आने से पहले ही मनोज बाजपेयी शादीशुदा थे. उनकी शादी दिल्ली की एक लड़की से हुई थी लेकिन मनोज काम की तलाश में मुंबई में रहते थे, जिस वजह से दोनों समय नहीं बिता पाते थे. इसके बाद दूरी और कई अन्य वजहों से दोनों का तलाक हो गया.फिल्मों में आने के बाद मनोज की मुलाकात एक पार्टी के दौरान एक्ट्रेस नेहा से हुई जिनका नाम असली नाम शबाना रजा था. मनोज को शबाना की सादगी बहुत पसंद आई क्योंकि उस पार्टी में शबाना बिना मेकअप,बालों में तेल और आंखों में चश्मा लगाकर आई थीं. इसके बाद दोनों की मुलाकात की कुछ एक मुलाकात हुईं और 8 साल डेट करने के बाद दोनों ने 2006 में शादी कर ली. मनोज और शबाना की एक बेटी भी है.

शिल्पा शेट्टी की छोटी बहन से लिंकअप की खबरें

मनोज ने शमिता शेट्टी के साथ कई फिल्मों में काम किया है. दोनों की बॉन्डिंग देख फैन्स ये कयास लगाने लगे कि दोनों का अफेयर है. हालांकि मनोज ने इन सभी अफवाह को गलत ठहराकर और तब जाकर ये बात वहीं पर खत्म हो गई.

ये भी पढ़ें:

2024-04-19T17:31:30Z dg43tfdfdgfd