HANUMAN JAYANTI 2024: आज हनुमान जयंती, जानिए कब पूजा करेंगे तो होगा पूरा फायदा

Hanuman Jayanti 2024: आज देशभर में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है। इस बार हनुमान जयंती मंगलवार को पड़ रही है  जिसकी वजह से यह और खास हो गया है। आज हनुमान जी की पूजा करने पर आपको अपने तमाम कष्टों से छुटकारा मिल सकता है। हनुमान जयंती पर हनुमान जी की विशेष पूजा करने का प्रावधान है। ऐसा करके हम अपने जीवन में आने वाली तमाम अड़चनों को दूर कर सकते हैं। हनुमान जयंती के दिन लोग व्रत भी रखते हैं। इस दिन व्रत करने के अलावा बूंदी, हलवा, लड्डू जैसी मीठी चीजों का भोग लगाने से हनुमान की कृपा हमेशा अपने भक्तों पर बनी रहती है।

पंचांग के अनुसार चैत्र पूर्णिमा के तिथि 23 अप्रैल 2024 को सुबह 3:25 बजे से शुरू होगी। यह 24 अप्रैल 2024 को सुबह 5:18 बजे खत्म हो जाएगी। इस कारण से हनुमान जयंती का दिन 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। कुल मिलाकर 23 अप्रैल के दिन सुबह 3:25 बजे से लेकर शाम 5:18 के बीच हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं। इस समयकाल में पूरे दिन शुभ मुहूर्त रहेगा।

Hanuman Jayanti 2024: जानिए हनुमान जी की पूजा विधि

हनुमान जयंती के दिन सुबह जल्दी उठकर हनुमान जी को प्रणाम करके उनका पांच बार नाम लेकर नमन करें। इसके बाद स्नान आदि करके पीले कपड़े पहनें। फिर हनुमान जी के प्रतिमा के सामने बैठकर हाथ में जल लेकर 'ॐ केशवाय नम:, ॐ नाराणाय नम:, ॐ माधवाय नम:, ॐ हृषीकेशाय नम: मंत्र का उच्चारण करें। इसके बाद सूर्यदेव को भी नमन करें और उगते हुए सूरज को जल अर्पित करें। इसके बाद हनुमान चालीसा, सुंदर कांड का पाठ करें। बूंदी या लड्डू का भोग हनुमान जी को जरूर लगाएं। हनुमान जी का प्रसाद भक्तों को जरूर बांटना चाहिए। इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा बरसने लगती है।

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जी को कौन सा फूल चढ़ाएं

हनुमान जी को लाल रंग बेहद प्रिय है। इसलिए पूजा के दौरान लाल रंग के फूल हनुमान जी को जररू चढ़ाएं। इसके लिए गेंदे के फूल या उनसे बनी फूल माला हनुमान जी को चढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही हनुमान जयंती के दिन गुलाब के फूल या लाल गुड़हल के फूल चढ़ाना भी शुभ माना जाता है।

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती के दिन हल्दी दान करें

हनुमान जयंती के दिन हल्दी के दान करना अच्छा माना गया है। हल्दी का दान करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। यह घर के लिए भी शुभ होता है। हनुमान जयंती पर अनाज का दान करने से घर में कभी पैसं की कमी नहीं होती है। इसके साथ कमाई के नए जरिए बनते हैं।

2024-04-23T01:07:52Z dg43tfdfdgfd