KANHA NATIONAL PARK: शावक को मुंह में दबा सड़क पार करते दिखी बाघिन मोहनी, वीडियो देखकर रौंगटे खड़े हो जाएंगे

मंडला समाचार: कान्हा राष्ट्रीय उद्यान या कान्हा टाइगर रिजर्व मध्य प्रदेश राज्य में स्थित एक प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान है। यह 993 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और 1955 में स्थापित किया गया था। यह अपने समृद्ध जैव विविधता, खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों और शानदार बाघों के लिए जाना जाता है। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में बाघों की संख्या काफी अधिक है, और यह उन्हें देखने का एक शानदार स्थान है।

दरअसल, कान्हा नेशनल पार्क का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में एक बाघिन मोहनी टी-139 अपने शावक को मुंह में दबाकर सड़क पार करते दिखाई दे रही है। यह वीडियो पर्यटकों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया जिसे देखकर लोग रोमांचित हो रहे हैं।

बताया जा रहा है कि मोहनी ने नन्हे शावकों को जन्म दिया है। वीडियो गुरुवार सुबह कान्हा मैदान का बताया जा रहा है। पार्क प्रबंधन का कहना है कि यह प्राकृतिक है और बाघिन मां अपने बच्चों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए ऐसा करती हैं और इससे शावकों को कोई नुकसान नहीं होता है।

बता दें कि बाघों के अलावा कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में हाथी, गौर, बारहसिंगा, चीतल, स्लॉथ बीयर, और कई प्रकार के पक्षी भी देखने को मिलते हैं। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में घने जंगल, खुले मैदान, और नदियां बहती हैं। यहां के दृश्य अद्भुत हैं और पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में जीप सफारी और हाथी सफारी का आयोजन किया जाता है।

कब और कैसे पहुंचे

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान हवाई, रेल और सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटकों के लिए कई प्रकार के आवास विकल्प उपलब्ध हैं, जैसे कि लॉज, गेस्ट हाउस और रिसॉर्ट्स। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का होता है। इस दौरान मौसम सुहावना होता है और वन्यजीवों को देखने की संभावना अधिक होती है।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-04-25T13:57:00Z dg43tfdfdgfd