LUCKNOW NEWS: जानकीपुरम में 18 फिट गहरे खुले मैनहोल में गिरने से 8 साल के शाहरुख की मौत

लखनऊ (ब्यूरो)। शाहरुख अपनी दो बहनों के साथ खुशी-खुशी घर से निकला था। तीनों घर के पास ही आयोजित एक भंडारे से प्रसाद लेने गए थे। जब तीनों लौट रहे थे, तभी शाहरुख घर से 200 से 300 मीटर की दूरी पर स्थित करीब 18 फिट गहरे खुले मैनहोल में गिर गया। बहनों ने उसे बचाने का काफी प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हो सकीं। बहनों ने तुरंत घरवालों को और स्थानीय लोगों ने पुलिस कंट्रोल रूम में सूचना दी। स्थानीय लोगों का कहना है कि सूचना दिए जाने के काफी देर बाद राहत कार्य शुरू हो सका। मौके पर पहुंची एसडीआरएफ और दमकल की टीम ने करीब दो से ढाई घंटे रेस्क्यू अभियान चलाकर बच्चे को मैनहोल से बाहर निकाला और उसे ट्रामा भेजा। जहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया।

तीन महीने से खुला था मैनहोल

स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले तीन महीने से मैनहोल खुला हुआ था। इसकी वजह से हर पल हादसे का खतरा रहता था। कई बार मैनहोल को बंद भी किए जाने की मांग की गई लेकिन नगर निगम और जलकल की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया गया। इसका परिणाम यह हुआ है कि मंगलवार को शाहरुख इसमें गिर गया और उसकी मौत हो गई।

मूलरूप से सीतापुर का रहने वाला

शाहरुख के पिता का नाम सैफुद्दीन (कबाड़ का काम) है और वे लोग मूलरूप से सीतापुर के लहरपुर के रहने वाले हैैं। वर्तमान समय में वे परिवार के साथ जानकीपुरम सेक्टर छह आश्रयहीन कॉलोनी में रह रहे थे। परिवार में मां रुकसाना, भाई शानू और बहनें शाहिबा, खुशबू, महक, जोया और शाइना हैं। आठ वर्षीय शाहरुख इलाके में स्थित एसआर पब्लिक स्कूल में पढ़ाई करता था।

परिवार हो गया बेसुध

रेस्क्यू के बाद जब शाहरुख को मैनहोल से बाहर निकाला गया तो वह बेहोश था। उसकी हालत देख मौके पर मौजूद मां व अन्य परिवारीजनों में चीख पुकार मच गई। उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उसकी जिंदगी नहीं बच सकी। उसकी मौत की खबर आते ही पूरे एरिया में कोहराम मच गया और लोगों में नगर निगम और जलकल की कार्यप्रणाली को लेकर खासा आक्रोश भी दिखा।

पहले भी हुए हादसे

1-खुर्रमनगर में दस साल का मासूम खुले मैनहोल में गिर गया था और उसकी मौत हो गई थी।

2-टूटे मैनहोल में स्कूल से निकले एक स्टूडेंट का पैर फंस गया था, जिसकी वजह से उसे पैर में गहरी चोट आई थी।

3-मुंशी पुलिया के पास खुले नाले में एक कार पलटने से बची थी, उसमें तीन लोग सवार थे।

जांच कमेटी गठित, होगी एफआईआर

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने निर्देश दिए कि जो भी इस घटना के लिए जिम्मेदार है, उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाए। इसके साथ ही जलकल के संबंधित अधिकारी और जलकल से अधिकृत कंपनी (मैनहोल देखरेख) के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए। उन्होंने यह भी बताया कि जांच कमेटी गठित कर दी गई है। देर रात जलकल विभाग जोन 3 के अधिशासी अभियंता की ओर से कार्यदायी संस्था मेसर्स एसके एंटरप्राइसेस के प्रोपराइटर व सुपरवाइजर के खिलाफ तहरीर दे दी गई।

2024-04-23T18:10:53Z dg43tfdfdgfd